Motivation and Success in Life-


क्या प्रभावी व्यक्तियों को बोझ से अलग करता है?  क्या यह कर्म, महान भाग्य और अतिरिक्त क्षमता है?

प्रेरणा - क्या एक छोटी सी वास्तविकता है?

Motivation and Success in Life

जो व्यक्ति प्रभावी होते हैं वे सभी को एक विशेषता प्रदान करते  हैं।

जाहिर है, प्रेरणा वास्तव में किसी भी तरह से सीधी नहीं है।  यही कारण है कि स्व-सुधार गाइड,  कार्यशाला, शिविर और आकाओं पर बहु उद्योग शून्य है।


इन रणनीतियों का उपयोग करने के साथ केवल एक मुद्दा है।  प्रेरणा के संबंध में एक आकार से सभी फिट नहीं है।  घटकों में से एक है जो लोगों को इतना स्थायी रूप से रोमांचित करता है कि हम सभी व्यक्ति हैं। यह आवश्यक व्याख्या है कि हमारी प्रजाति फलदायी रही है।  इसी तरह इसका तात्पर्य है कि हम सभी के हित, उद्देश्य और प्रेरणा हैं।


इससे पहले कि आप किसी भी बड़ी संख्या में प्रेरणादायक परियोजनाओं का अनुसरण करना शुरू कर सकें, आपको शुरू में यह पता लगाना चाहिए कि आप किस प्रेरक सभा में आते हैं।


कुछ विचार, अध्ययन और परीक्षा के बाद, मैंने चार आवश्यक प्रेरणादायक वर्गीकरणों को व्यक्त किया है:


1. निराशवादी


2. प्रतियोगी


3. न्यूनतमवादी


4.  प्रदर्शनी करने वाला


1. निराशावादी -


Motivation and Success in Life
Motivation and Success in Life
निराशावादी को मेरे द्वारा बेहतर दर्शाया गया है।  जिस भी बिंदु पर उसे भयावह खबर मिलती है, वह निराशा की गहराई में पहुंच जाता है।  इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता है कि  समस्या थोड़ी या अधिक है, तो वह नियमित रूप से जवाब देता है जैसे कि उसका  सर्वनाश हो गया हो।

इसे प्रबंधित करने के तरीके के बारे में कुछ निवेश की आवश्यकता है।  शुरू से ही मुझे लगता था कि यह वास्तविक उन्माद था । यहां तक ​​कि कुछ बड़े लोगों से, जीवन के लिए ढालने का प्रयास करूंगा।  किसी भी मामले में, वर्तमान में मुझे एहसास है कि यह पूरी तरह से उन्होंने खुद को प्रेरित किया है।


इस बिंदु पर जब हम कठिनाइयों का सामना करते हैं, भारी या कम, वह खुद को पहचानने योग्य चक्र के माध्यम से काम करता है।  पहले वह सबसे भयानक परिणाम का अनुमान लगाता है, इस बिंदु पर वह इस कदम के लिए अपनी पसंद को दिखाता है, और बाद में वह एक चाल बनाता है।  इसके अलावा, जब वह एक चाल बनाता है तो बस तेजी से आगे बढ़ता है - और प्रभावी रूप से।  चुनौती का सामना, समस्या से निपटना ।


2. प्रतियोगी-


मेरी सहोदर प्रतिद्वंद्विता से खिल उठती है।  भले ही वह खेल खेल रहा हो या सौदों में काम कर रहा हो, वह हर मामले में इस अवसर पर अधिक फलदायी होता है कि उसके पास प्रतिस्पर्धा है। अगर वह अपने प्रेरणा  के बिना ज्यादा से ज्यादा तनाव के बिना अपनी उन्नति की तेज परीक्षा दे सके।  दूसरों के विपरीत एक विशिष्ट उद्देश्य।  उसे मौका मिलता है कि वह किसकी जीत पर नज़र रखता है और वह उसे मना लेता है।  जो भी विपक्ष के भीतर है, उसे जीतना होगा।


इस रणनीति को विफल करने की कोशिश न करें।  व्यावहारिक रूप से किसी भी उपाय से मेरी सहोदर एक बहुत बड़ी उपलब्धि है और उसने एक समझौते वाले कार्यकर्ता से अपने तरीके से काम लिया है, जो एक बढ़ावा देने के लिए छह अंकों के मुआवजे के साथ एक निर्विवाद स्तर के सौदे के नेता को दो-कमरे के मकान की लागत का प्रबंधन करने के लिए तैयार है। 


3. न्यूनतमवादी -


हो सकता है कि इस व्यक्ति को ध्यान केंद्रित करने की सीमित क्षमता के रूप में सबसे अच्छा चित्रित किया जा सकता है।  उन्हें क्षणिक उद्देश्यों की आवश्यकता है जो जल्दी से ध्यान देने योग्य हैं और एक संक्षिप्त समय सीमा के अंदर पूरा किया जा सकता है।  वे सभी तरह से जा सकते हैं जब तक कि इसे और अधिक मामूली उपक्रमों में विभाजित नहीं किया जाता है।  हर छोटी जीत उन्हें अंतिम उद्देश्य तक पहुंचाएगी, हालांकि उन्हें रोष रखने के लिए उन छोटी जीत की जरूरत होती है।  देख  के कई बिंदुओं से यह नाम मुझे चिंतित करता है, लेकिन मुझे लगता है कि मैं वास्तव में आखिरी कक्षा में नीचे आता हूं।


4. प्रदर्शनी करनेवाला-


मुझे लगता है कि मैं इस वर्ग में आता हूं क्योंकि मेरे पास उन उद्देश्यों के साथ परेशानी का समय है जो मैं नहीं देख सकता।  यह एक कारण है कि मैंने सफाई की - यकीन है कि आप नतीजों को देख सकते हैं, लेकिन एक उबाऊ परिवार के साथ आप महसूस कर सकते हैं कि वे परिणाम कितनी देर तक ध्यान देने योग्य हैं!


उदारवादी की तरह मैं विशाल उपक्रमों को अलग करने की सराहना करता हूं, नीचे गांठों को कम करता हूं, ताकि वे सभी मन-मुटाव वाले न हों।  इस बिंदु पर जब मैं अपने निर्देशन टमटम के लिए ग्रेड पेपर देता हूं तो मैं आमतौर पर ढेर को कुछ और मामूली ढेर में विभाजित करता हूं ताकि मुझे महसूस हो सके कि मैं जमीन पा रहा हूं।  मैं इसी तरह ख़ुशी-ख़ुशी बात करता हूँ - पहले कमरे को ठीक करता हूँ, उस बिंदु पर धूल ।


किसी भी मामले में, असाइनमेंट को प्राप्त करने के लिए मेरे लिए यह पर्याप्त नहीं है - मुझे उस दिन के लिए एक योजना बनाने की आवश्यकता है जो मैं पुष्टि कर सकूं कि मैं जाता हूं  और दिन के अंत की ओर फेंक देता हूं।  मेरे पास उस दिन के लिए कुछ स्पष्ट उपलब्धि को उजागर करने का विकल्प होना चाहिए, चाहे वह स्पार्कलिंग किचन हो, मूल्यांकन किए गए पत्रों का ढेर हो या मूल कॉपी पृष्ठों का ढेर हो।


 आप किस वर्ग में आते हैं?  

Motivation and Success in Life
Motivation and Success in Life
जब आप महसूस करते हैं कि आपके बारे में बहुत कुछ है तो आप प्रेरणा रणनीति की खोज करने के लिए बेहतर तैयार होंगे जो आपके लिए सबसे अच्छा हो।  प्रेरणा स्थल के शब्दों से रोकें और हमारे प्रेरणा सर्वेक्षण में वोट करें और बाद में आगे बढ़ें!