Introduction-

Emotional intelligence की जांच Charles

Emotional intelligence
Charles Darwin
Darwin के समय के बारे मैं सभी तरह का पता लगाती है जब उन्होंने कट्टर विरोधी होने के लिए उत्साही मुर्खता का चित्रण किया था।  समय की प्रगति के साथ, शोधकर्ताओं के एक वचन लेकर स्कूल स्वीकार करते हैं कि मानक बौद्धिक अंतर्दृष्टि को लगातार अपनी समृद्धि की जांच करने और उनकी निराशा की आशंका के लिए मानव आचरण का खुलासा करने के लिए एक उपकरण के रूप में नहीं माना जाता है।

Artical - Emotional intelligence

एक विस्मृत स्थिति के रूप में जो दर्शाया जा सकता है वह संज्ञानात्मकता, महत्वाकांक्षा या प्रेरणा के संबंध में अद्वितीय है।  यह शायद  अठारहवीं  शताब्दी  थी ,  जिसके   लिए चिकित्सक   मानव  आचरण के तीन हिस्सों को प्रभावित करने का प्रयास कर रहे थे, विशेष रूप से, संज्ञान या विचार, जोखिम या भावना और प्रेरणा।  इसके अलावा, मनोवैज्ञानिक और गैर-बौद्धिक महानता के मिश्रण के लिए अनधिकृत बौद्धिक क्षमताओं से धीमी गति से दो स्पष्ट रूप से गैर-संबंधित शब्दों को स्पष्ट करने के लिए भावनाओं और अंतर्दृष्टि की क्षमताओं को स्पष्ट करने की कोशिश की गई है।  भावनाओं और ज्ञान को स्पष्ट करने की कोशिश कर रहा है।  E.L. Thorndike (1920) एक विशिष्ट प्रकार की मित्रता की उपस्थिति का अनुभव करने के लिए शायद केवल कुछ मुट्ठी भर लोगों में से एक था, जिसमें किसी के दयालु व्यक्तियों की संवेदनाओं की सराहना और व्यवहार मैं शामिल था। David Wechsler (1940, 1958) ने ज्ञान में पारंपरिक मनोवैज्ञानिक लोगों के साथ अंतर्दृष्टि के गैर-बौद्धिक भागों को मजबूत करने के लिए अग्रणी को आगे बढ़ाया।  अपने आधीन में, Gardner (1983) ने तर्क दिया कि व्यक्तियों को नियमित रूप से अंतर्दृष्टि की तरह है कि मानक मनोवैज्ञानिक परीक्षण, उदाहरण के लिए, आईक्यू परीक्षण, विचारों की उपेक्षा।  इन पंक्तियों के साथ उन्होंने अपनी भावनाओं और दूसरों की संवेदनाओं को अलग-अलग समझने की क्षमता के रूप में आत्मनिरीक्षण और संबंधपरक अंतर्दृष्टि के विचारों को प्रस्तुत किया। 

Emotional intelligence
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इस तरह के गैर-मनोवैज्ञानिक, अतिरिक्त प्रकार के ज्ञान को स्पष्ट करने और लोगों की प्रदर्शनी और निर्णय लेने के पूर्व-निर्णय में आवश्यक के रूप में चित्रित किया गया था बहरहाल, Gardner ने इस गैर-मनोवैज्ञानिक ज्ञान को उत्साही अंतर्दृष्टि के रूप में नहीं देखा। किंतु अभिव्यक्ति प्रस्तुत की गई थी, लगभग  1985 में जिसने अपनी भावनाओं की जांच में विचार का निर्माण किया। बाद में सभी लेखन बढ़े और अपने आचरण के विभिन्न तनावों पर विभिन्न लोगों के लिए उत्साही ज्ञान का सर्वेक्षण करने की आवश्यकता को रेखांकित किया।  इस तरह के मूल्यांकन उनकी त्वरित दुनिया, उनकी भावुक और सामाजिक क्षमताओं, और उनके गुणों और कमियों को चार कहानियों में एक व्यक्ति के रूप में भेद करने की क्षमता की जांच करने के लिए पूरी तरह से महत्वपूर्ण हैं।  वर्तमान में यह आमतौर पर स्वीकार किया जाता है कि उन्नत उत्साही अंतर्दृष्टि लोगों को अधिक शक्तिशाली, लाभकारी और फलदायी बनाती है,


उच्च भावुक और सामाजिक क्षमताओं के साथ और काम के माहौल में इन क्षमताओं को बेहतर बनाने के लिए स्वतंत्रता को सहन करके।  बहरहाल, भावुक अंतर्दृष्टि को चित्रित करते समय, किसी को भी इस तरह से विचार करना चाहिए कि "भावना बौद्धिक, उत्साही ज्ञान को समेकित करती है" (mayer and Salovey 1997) की लंबी अवधि के दौरान, कई परीक्षाओं को उस क्षेत्र में निर्देशित किया गया है जहां अंतर्दृष्टि का संबंध है।  जैसा कि Mayer and Salovey (1997) द्वारा दिखाया गया है, भावनाओं को व्यापक रूप से आदतों में परिवर्तन किया जा सकता है, फिर भी वास्तव में  बुद्धिमान को आकार देने के लिए नहीं।  जबकि Wechsler (1940, 1958) ने समझ के लिए ज्ञान को हराने का प्रयास किया, और फिर भी समायोजित करने की क्षमता, Salovey et al. (1995) मैं रेखांकित किया गया कि समायोजित करने की क्षमता ज्ञान के लिए आवश्यक है, न कि समायोजन की जानकारी।  जैसा कि उनके द्वारा प्रदर्शित किया गया है, कई जैविक संस्थाएं जो अक्सर बदल सकती हैं उन्हें टोन बदलने के लिए बुद्धिमान विविधताओं के रूप में चित्रित किया जा सकता है। 

Emotional intelligence
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एक अन्य मॉडल "Dispense one sided effect" या "Mind set Compatible" हो सकता है।  जैसा कि Mayer et al ने व्यक्त किया।  (1990), स्वभाव में गड़बड़ी तब होती है, जब किसी व्यक्ति के स्वभाव और चिंतन के बीच सामंजस्यपूर्ण मेल के बीच एक पूर्णता का एहसास होता है, जो बड़े पैमाने पर उन मसल्स के रूप में दिखाई देता है।  "किसी भी मामले में, mind set और अंतर्दृष्टि के बीच विस्तारित सहयोग का विस्तारित तेज़ी के साथ कोई लेना-देना नहीं है। कुछ परीक्षाएँ जोशीली अंतर्दृष्टि की जांच के लिए उत्साही संयम को याद रखना पसंद करती हैं। इस  तथ्य  के  बावजूद  कि  Mayer and Salovey (1997), फिर  भी, ऐसी परिस्थितियां हैं जहां मानसिक भड़कना विवेक के विपरीत अधिक प्रेरक होना । इसके अलावा, वे तर्क देते हैं, भावुक ज्ञान की एक वैध धारणा "उन विचारों को जोड़ना चाहिए जो भावनाएं अधिक विचारशील होंगी।"  उचित रूप से भावनात्मक  पर विचार करता है। "एक बार, शब्द का मजाक उड़ाया जाता है, और अपने अवसर का उपयोग करने के लिए या किसी भी मामले में बौद्धिक ज्ञान से।  तो यह अतिरिक्त प्रक्रियाओं के साथ उचित रूप से मूल्यांकन किया जाना चाहिए।  इसके अलावा, उत्साही अंतर्दृष्टि की किसी भी परिकल्पना को वास्तविक अवसर के लिए उत्तरदायी होना चाहिए।  इस तरीके से आवेशपूर्ण अंतर्दृष्टि के एक विचार के विकास को शब्द को ज्ञान और भावनाओं की जांच से संबंधित करने की आवश्यकता है। भावनात्मक शेरों को मूर्खतापूर्ण, असंगत, विशेष और परेशान करने वाले आचरण के रूप में देखा जाता है। 


उम्मीद है, यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और इसी तरह की motivational जानकारी देने की कोशिश करूंगा 

                                                             "धन्यवाद"