Introduction-
Emotional intelligence की जांच Charles
Darwin के समय के बारे मैं सभी तरह का पता लगाती है जब उन्होंने कट्टर विरोधी होने के लिए उत्साही मुर्खता का चित्रण किया था। समय की प्रगति के साथ, शोधकर्ताओं के एक वचन लेकर स्कूल स्वीकार करते हैं कि मानक बौद्धिक अंतर्दृष्टि को लगातार अपनी समृद्धि की जांच करने और उनकी निराशा की आशंका के लिए मानव आचरण का खुलासा करने के लिए एक उपकरण के रूप में नहीं माना जाता है।Charles Darwin
Artical - Emotional intelligence
एक विस्मृत स्थिति के रूप में जो दर्शाया जा सकता है वह संज्ञानात्मकता, महत्वाकांक्षा या प्रेरणा के संबंध में अद्वितीय है। यह शायद अठारहवीं शताब्दी थी , जिसके लिए चिकित्सक मानव आचरण के तीन हिस्सों को प्रभावित करने का प्रयास कर रहे थे, विशेष रूप से, संज्ञान या विचार, जोखिम या भावना और प्रेरणा। इसके अलावा, मनोवैज्ञानिक और गैर-बौद्धिक महानता के मिश्रण के लिए अनधिकृत बौद्धिक क्षमताओं से धीमी गति से दो स्पष्ट रूप से गैर-संबंधित शब्दों को स्पष्ट करने के लिए भावनाओं और अंतर्दृष्टि की क्षमताओं को स्पष्ट करने की कोशिश की गई है। भावनाओं और ज्ञान को स्पष्ट करने की कोशिश कर रहा है। E.L. Thorndike (1920) एक विशिष्ट प्रकार की मित्रता की उपस्थिति का अनुभव करने के लिए शायद केवल कुछ मुट्ठी भर लोगों में से एक था, जिसमें किसी के दयालु व्यक्तियों की संवेदनाओं की सराहना और व्यवहार मैं शामिल था। David Wechsler (1940, 1958) ने ज्ञान में पारंपरिक मनोवैज्ञानिक लोगों के साथ अंतर्दृष्टि के गैर-बौद्धिक भागों को मजबूत करने के लिए अग्रणी को आगे बढ़ाया। अपने आधीन में, Gardner (1983) ने तर्क दिया कि व्यक्तियों को नियमित रूप से अंतर्दृष्टि की तरह है कि मानक मनोवैज्ञानिक परीक्षण, उदाहरण के लिए, आईक्यू परीक्षण, विचारों की उपेक्षा। इन पंक्तियों के साथ उन्होंने अपनी भावनाओं और दूसरों की संवेदनाओं को अलग-अलग समझने की क्षमता के रूप में आत्मनिरीक्षण और संबंधपरक अंतर्दृष्टि के विचारों को प्रस्तुत किया।
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Emotional intelligence |
उच्च भावुक और सामाजिक क्षमताओं के साथ और काम के माहौल में इन क्षमताओं को बेहतर बनाने के लिए स्वतंत्रता को सहन करके। बहरहाल, भावुक अंतर्दृष्टि को चित्रित करते समय, किसी को भी इस तरह से विचार करना चाहिए कि "भावना बौद्धिक, उत्साही ज्ञान को समेकित करती है" (mayer and Salovey 1997) की लंबी अवधि के दौरान, कई परीक्षाओं को उस क्षेत्र में निर्देशित किया गया है जहां अंतर्दृष्टि का संबंध है। जैसा कि Mayer and Salovey (1997) द्वारा दिखाया गया है, भावनाओं को व्यापक रूप से आदतों में परिवर्तन किया जा सकता है, फिर भी वास्तव में बुद्धिमान को आकार देने के लिए नहीं। जबकि Wechsler (1940, 1958) ने समझ के लिए ज्ञान को हराने का प्रयास किया, और फिर भी समायोजित करने की क्षमता, Salovey et al. (1995) मैं रेखांकित किया गया कि समायोजित करने की क्षमता ज्ञान के लिए आवश्यक है, न कि समायोजन की जानकारी। जैसा कि उनके द्वारा प्रदर्शित किया गया है, कई जैविक संस्थाएं जो अक्सर बदल सकती हैं उन्हें टोन बदलने के लिए बुद्धिमान विविधताओं के रूप में चित्रित किया जा सकता है।
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उम्मीद है, यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और इसी तरह की motivational जानकारी देने की कोशिश करूंगा
"धन्यवाद"
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